अल्जाइमर के खतरे से बचाएगी ये नई दवा

अल्जाइमर के खतरे से बचाएगी ये नई दवा

इस दवा का नाम बीपीएन 14770 है और यह एमेलायड बीटा नाम के प्रोटीन के दुष्प्रभाव को कम करती है, जो दिमाग की नसों और टिश्यूज को नुकसान पहुंचाकर अल्जाइमर को बढ़ावा देती है

इस दवा का नाम बीपीएन 14770 है और यह एमेलायड बीटा नाम के प्रोटीन के दुष्प्रभाव को कम करती है, जो दिमाग की नसों और टिश्यूज को नुकसान पहुंचाकर अल्जाइमर को बढ़ावा देती है.

उम्र के एक पड़ाव पर अल्जाइमर का खतरा बढ़ जाता है. इसी खतरे को कम करने की दिशा में वैज्ञानिकों ने एक नई दवा विकसित की है. यह दवा अल्जाइमर के लक्षण यानी याददाश्त में कमी, नसों की क्षति आदि से बचाव करती है. इस दवा का नाम बीपीएन 14770 है और यह एमेलायड बीटा नाम के प्रोटीन के दुष्प्रभाव को कम करती है, जो दिमाग की नसों और टिश्यूज को नुकसान पहुंचाकर अल्जाइमर को बढ़ावा देती है.

अभी हाल ही हुए कुछ शोधों में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि अल्जाइमर बिना डिमेंशिया के भी 80 साल की उम्र के 25 फीसदी लोगों में हो सकती है.

क्या होता है अल्जाइमर?

अगर दिन में नींद आने की समस्या हो रही है तो इससे दिमाग में एक तरह का नुकसानदायक प्लाक बन सकता है, जिससे लोगों को अल्जाइमर की समस्या हो सकती है. हमारे दिमाग में बीटा-ऐमेलॉइड नामक प्रोटीन इकट्ठा हो जाता है जो अल्जाइमर को बढ़ावा देता है.

अल्जाइमर के कई लक्षण हो सकते हैं. इससे आपकी याददाश्त कमजोर हो सकती है, किसी समस्या को हल करने में परेशानी आ सकती है, काम करने में समस्याएं आ सकती हैं आदि. दिन में नींद न आए और आप खुद को एक्टिव रख सकें इसके लिए हेल्दी डाइट लें और एक्सरसाइज करें. जोकि स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है. केवल सही और अच्छी डायट से हमारे शरीर के कई रोग दूर होते हैं. बाहर का खान-पान, तेल, ये सभी चीजें स्वास्थ्य को खराब करती हैं.

सौजन्य :न्यूज 18

You may also like...

Leave a Reply

%d bloggers like this: