आपको भी है ज्यादा मीठा खाने की आदत तो हो जाएं सावधान!

आपको भी है ज्यादा मीठा खाने की आदत तो हो जाएं सावधान!

ज्यादा चीनी के सेवन से जो सबसे कॉमन बीमारी हमारे शरीर में होती है वो डायबिटीज है

ज्यादा चीनी के सेवन से जो सबसे कॉमन बीमारी हमारे शरीर में होती है वो डायबिटीज है.

क्या आपको भी खाने के बाद या सोकर उठने के बाद मीठा खाने की आदत है? क्या आप भी किचन में जाकर दो चम्मच चीनी खा लेते हैं? किसी मिठाई की दुकान पर जाते हैं तो मिठाई खाए बिना नहीं लौट पाते? तो आपको मीठा खाने की बुरी आदत है. सफेद चीनी के ज्यादा सेवन से आपके शरीर में खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं. इन बीमारियों के बारे में अगर आप नहीं जानते तो आज हम आपको इन्हीं के बारे में बताएंगे. साथ ही चीनी को कैसे छोड़ें इस पर भी बात करेंगे-
– ज्यादा चीनी के सेवन से जो सबसे कॉमन बीमारी हमारे शरीर में होती है वो डायबिटीज है. वैसे तो चीनी से डायबिटीज नहीं होता लेकिन इसके और मीठे पेय के बीच संबंध ज़रूर है. अब चीनी से मोटापा बढ़ता है, जो डायबिटीज के प्रमुख कारकों में से एक है.

– ज्यादा चीनी खाने वाले लगों में ट्राई-ग्लिसरसाइड्स की मात्रा बढ़ जाती है. वहीं एचडीएल कोलेस्ट्राल कम होने लगता है. एचडीएल अच्छा कोलेस्ट्रोल होता है और यह ह्रदय से जुड़ी बीमारियों से शरीर को दूर रखता है. ऐसे में इनके कम होने से शरीर में हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है.

– दातों की समस्या

दांतों के लिए चीनी बहुत खराब होती हैं, क्योंकि इससे मुंह में बैक्टीरिया पनपने की संभावना बढ़ जाती है.

– लिवर की बीमारी

चीनी में मौजूद फ्रक्टोज हमारे लीवर के लिए ठीक नहीं होता. यह हमारे लिवर को फैटी बना देता है. इससेलिवर कैंसर तक का खतरा हो सकता है.

Loading…

सौजन्य :न्यूज 18

You may also like...

Leave a Reply

%d bloggers like this: