ऑनलाइन कारोबार करने के लिए किसानों को सक्षम बनाएगी सरकार

ऑनलाइन कारोबार करने के लिए किसानों को सक्षम बनाएगी सरकार

ऑनलाइन कारोबार करने के लिए किसानों को सक्षम बनाएगी सरकार. (File Photo)

कृषि मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि राज्यों ने कृषि उत्पादों के ऑनलाइन कारोबार के लिए एक मंच तैयार करने की दिशा में प्रगति तो की है लेकिन किसानों को इस प्रणाली का इस्तेमाल करने के मकसद से प्रोत्साहित करने के लिए और अधिक जागरुकता की आवश्यकता है.

  • Share this:
कृषि मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि राज्यों ने कृषि उत्पादों के ऑनलाइन कारोबार के लिए एक मंच तैयार करने की दिशा में प्रगति तो की है लेकिन किसानों को इस प्रणाली का इस्तेमाल करने के मकसद से प्रोत्साहित करने के लिए और अधिक जागरुकता की आवश्यकता है.13 राज्यों की 455 मंडियों जुड़ चुकी हैं ऑनलाइन मंच से  
इलेक्ट्रानिक राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई.नाम) को पिछले वर्ष शुरु किया गया था और अभी तक 13 राज्यों की 455 मंडियों को इस आनलाइन मंच से जोड़ा गया है. एक सरकारी बयान में कहा गया है कि राज्य के अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक में कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने ई.नाम को लागू करने की दिशा में अभी तक किए गए प्रयासों की सराहना की है.

किसानों व व्यापारियों को जागरूक करने की जरूरत

हालांकि, सिंह ने कहा कि राज्यों को किसानों के बीच जागरुकता अभियान को चलाने तथा किसानों एवं व्यापारियों को इस आनलाईन बोली प्रक्रिया के बारे में जागरूक बनाने की जरुरत है. मंत्री ने राज्यों से मॉडल कृषि उत्पाद एवं मवेशी विपणन कानून, 2017 को यह कहते हुए अपनाने को कहा कि यह अंतर राज्यीय व्यापार को बढ़ाने में मदद करेगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑनलाइन बिज़नेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 21, 2017, 7:52 AM IST

Loading…

You may also like...

Leave a Reply

%d bloggers like this: