कांगो फीवर से 3 की मौत, जानिए क्या हैं इसके लक्षण

Congo Fever: कांगो फीवर से 3 की मौत, जानिए कैसे होती है ये बीमारी और क्या हैं इसके लक्षण

know all about congo fever and its symptoms

What Is Congo Fever, कांगो फीवर क्या है? कांगो फीवर जानलेवा साबित हो सकता है. इस वायरल इन्फेक्शन से पीड़ित करीब 30 से 80 फीसदी मामलों में रोगी की मौत हो जाती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 4, 2019, 4:35 PM IST
  • Share this:
गुजरात (Gujarat) में कांगो फीवर (Congo Fever) तेजी से फैल रहा है. इस बुखार से अब तक वहां 3 लोगों की मौत हो चुकी है और 8 लोगों के ब्लड सैंपल पॉजिटिव पाए गए हैं. अभी भी स्वास्थ्य विभाग इस मामले पर कड़ी नजर बनाए हुए है और लोगों के ब्लड सैंपल जांच के लिए भेजे जा रहे हैं. कांगो फीवर वायरस के जरिए फैलने वाली बीमारी है. यह पालतू जानवरों की स्किन में रहने वाला पैरासाइट है. इसका नाम है ‘हिमोरल’. पशुपालकों को यह बुखार होने की आशंका ज्यादा होती है.आइए जानते हैं क्या है कांगो फीवर और क्या हैं इसके लक्षण…

कांगो फीवर
कांगो फीवर जानलेवा साबित हो सकता है. इस वायरल इन्फेक्शन से पीड़ित 30 से 80 फीसदी मामलों में रोगी की मौत हो जाती है. यह बीमारी पशुओं में पाए जाने वाले पैरासाइट ‘हिमोरल’ के जरिए इंसानों में फैलती है. कांगों फीवर के ज़्यादातर मामले पश्चिमी और पूर्वी अफ्रीका में पाए जाते हैं. पिस्सू के जरिए यह बीमारी जानवरों से फैलती है.

कांगो फीवर के लक्षण…
इस फीवर से पीड़ित व्यक्ति की बॉडी से खून आने लगता है और कई महत्वपूर्ण अंग काम करना बंद कर देते हैं . इन्फेक्टेड व्यक्ति को मसल्स में दर्द के साथ तेज बुखार आता है. इसके अलावा सिर दर्द, चक्कर आना, रोशनी से चिड़चिड़हट होना और आंखों से पानी आना और जलन होने की समस्या सामने आती हैं. इसके अलावा रोगी को उल्टी, गले में खराश और पीठ में दर्द की भी समस्या होती है. इस बुखार में डेंगू की ही तरह प्लेटलेट्स काउंट तेजी से गिरने लगते हैं.

Loading…

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.यह भी पढ़ें- 

जिम के बाद प्रोटीन शेक नहीं लौकी का जूस है ज्यादा फायदेमंद
तेजी से वजन कम करने के लिए बेस्ट है Alternate day फास्टिंग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 9:37 AM IST

Loading…

You may also like...

Leave a Reply

%d bloggers like this: