चिकन खाने के ये 5 फायदे नहीं जानते होंगे आप

चिकन खाने के ये 5 फायदे नहीं जानते होंगे आप

चिकन की खूबी केवल उसके स्वाद तक ही सीमित नहीं है. चिकन जितना स्वादिस्ट होता है उतना ही फायदेमंद भी.

चिकन की खूबी केवल उसके स्वाद तक ही सीमित नहीं है. चिकन जितना स्वादिस्ट होता है उतना ही फायदेमंद भी,मांसाहारी लोगों में चिकन की लोकप्रियता कुछ इस कदर है कि वो चिकन का नाम सुनते ही कहीं भी जाने को तैयार हो जाते हैं. दोस्तों से मिलने का बहाना हो या रिश्तेदारों के दावत का इंतज़ार चिकन हर रसोई में कॉमन है. अब चिकन के डिश भी इतने तरह के होते हैं कि शाकाहारी लोग भी सुनकर एक बार अफसोस करने लगेंगे कि उनके पास खाने के ये ऑप्शन क्यों नहीं हैं. लेकिन चिकन की खूबी केवल उसके स्वाद तक ही सीमित नहीं है. चिकन जितना स्वादिस्ट होता है उतना ही फायदेमंद भी. इसकी न्यूट्रीशन वैल्यू इतनी है कि अगर आपको इनमें से केवल 5 भी बताएं तो आप स्थायी रूप से अपने फ्रिज में चिकन स्टोर करने लगेंगे. आइए जानते हैं इन 5 फायदों के बारे में-

प्रोटीन सप्लाई

चिकन में प्रोटीन की अत्यधिक मात्रा होती है. इसलिए जिम कर रहे या डायट करने वाले लोगों को चिकन खाने की सलाह दी जाती है. प्रोटीन से हमारे मांसपेशियों को ताकत मिलती है. जो बॉडी या शरीर में ताकत बढ़ाना चाहते हैं उन्हें ज़रूरी तौर पर चिकन खाना चाहिए.

वज़न घटाने में कारगर

चिकन को हमेशा स्वस्थ आहार में शामिल किया जाता है क्योंकि यह मूल रूप से एक लीन मीट है, जिसका अर्थ है कि इसमें बहुत अधिक फैट नहीं है. तो, नियमित रूप से चिकन खाने से वास्तव में स्वस्थ तरीके से वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

स्वस्थ हड्डियां

प्रोटीन के अलावा, चिकन में कैल्शियम और फॉस्फोरस की भी भरपूर मात्रा होता है. ये दोनों खनिज आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. नियमित रूप से चिकन खाने से गठिया का खतरा भी कम होता है.

Loading…

तनाव से राहत

चिकन में ट्रिप्टोफेन और विटामिन बी 5 की अच्छी मात्रा होती है. यह तनाव को कम करने में मदद करते हैं. चिकन मैग्नीशियम से भी भरा होता है, जो पीएमएस के लक्षणों से छुटकारा दिलाता है. तो कुल मिलाकर, चिकन खाने से वास्तव में आपको तनाव रहित जीवन जीने में मदद मिल सकती है.

शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को देता है बढ़ावा

चिकन शरीर में प्रतिरक्षा कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करता है. सूप के रूप में चिकन खाना अधिक फायदेमंद और सर्दी से उबरने का सबसे अच्छा तरीका माना गया है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

सौजन्य: न्यूज 18 हिन्दी

You may also like...

Leave a Reply

%d bloggers like this: