तो सच में प्लेट से खुद चलने लगा था मीट का टुकड़ा-VIDEO वायरल

सोचिए आप किसी रेस्टोरेंट में गए और खाने के लिए नॉन-वेज ऑर्डर किया. जब आपको खाना सर्व किया गया, तो आपने देखा कि मीट का टुकड़ा आपकी प्लेट से चलने लगा? हैरान हो गए ना? दरअसल, बीते कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर ऐसा ही एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो को अब तक 2 करोड़ 54 लाख बार देखा जा चुका है. करीब 72 हजार बार इसे शेयर किया गया है, लेकिन ये वीडियो फेक है या रियल; इसे लेकर सवाल उठ रहे हैं.दरअसल, ‘मेल ऑनलाइन’ की रिपोर्ट के मुताबिक, वायरल हो रहा वीडियो फ्लोरिडा के एक रेस्टोरेंट का है, जहां एक महिला ने खाने के लिए ऑर्डर में मीट दिया था. कुछ देर बाद जब ऑर्डर आया, तो प्लेट में रखा मीट का पीस हिलने लगा और तेजी से प्लेट से निकलकर टेबल ने नीचे गिर गया. इसके बाद मीट का पीस और आगे बढ़ा और नीचे जमीन पर हिलने-डुलने लगा. महिला ने इस पूरे वाकये का वीडियो बना लिया और फेसबुक पर शेयर कर दिया.

लड़की ने दिया था खाने का ऑर्डर, प्लेट आई तो चलने लगा मीट का टुकड़ा-VIDEO वायरल

जानकारी के मुताबिक, फ्लोरिडा की रहने वाली रे फिलिप्स कुछ दिन पहले एशियन रेस्टोरेंट में खाना खाने गई थीं. इस दौरान उन्होंने मीट का ऑर्डर दिया था. ‘मेल ऑनलाइन’ के मुताबिक इस वीडियो को देखने के बाद कुछ लोगों ने इसे फेक बताया है. वीडियो देखने का बाद लोगों का कहना है कि मीट के पीस को किसी धागे से बांधा गया है और कोई उसे खींच रहा है.

देखें ये वीडियो:-

क्या है वीडियो की सच्चाई?

Loading…

हालांकि मशहूर साइंस मैगज़ीन ‘साइंटिफिक अमेरिकन’ के मुताबिक, ताजे मीट के टुकड़े में न्यूरॉन एक्टिव होते हैं, जो सोडियम आयन के साथ रिएक्ट करते हैं. नमक और सोया सॉस में ये केमिकल कंपाउंड पाया जाता है. जब मीट में नमक और सोया सॉस मिलाया जाता है, तो न्यूरॉन रिएक्ट करने लगते हैं. इससे ऐसा लगता है जैसे मीट के टुकड़े में जान बाकी हो और वह चल रहा हो.

‘साइंटिफिक अमेरिकन’ ने इस वायरल वीडियो पर कहा, ‘जब किसी जीव को तुरंत मारा जाता है, उसके बॉडी में मौजूद न्यूरॉन तुरंत काम करना बंद नहीं करते. उनमें कुछ घंटों कर रिएक्शन की क्षमता होती है. खासकर तब जब उसमें सोडियम आयन मिलाया जाए. इस केस में ऐसा ही हुआ.’

कुछ लोगों का तर्क ये भी
वहीं कुछ लोगों का कहना है कि यह फ्रेश मीट है. फ्रेश मीट तेजी से हिलता है. वहीं, एक और शख्स ने कमेंट किया कि यह मीट जिंदे मेंढक का था, जिसे एशियन देशों जैसे जापान, चीन में खाया जाता है. खाने की शौकीन रे ने अपने फेसबुक पेज पर अपने खाने का एक वीडियो पोस्ट किया है. इस वीडियो को अब तक एक करोड़ से ज्यादा बार देखा जा चुका है.

ऐसा पहली बार नहीं है जब इस तरह का कोई वीडियो सोशल मीडिया पर इतनी बार देखा गया हो. इससे पहले भी प्लेट में हिलते नॉन-वेज खाने की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर आ चुके हैं.

You may also like...

Leave a Reply

%d bloggers like this: