बेली फैट को दूर करता है गिलोय का जूस

बेली फैट को दूर करता है गिलोय का जूस

आयुर्वेद में गिलोय के रस से लेकर पाउडर और कैप्सूल तक का प्रयोग किया जाता है

आइए जानते हैं कि वज़न घटाने में गिलोय कैसे कारगर साबित होता है-

  • Share this:
संस्कृत में गिलोय giloy को अमृत का रूप माना जाता है. इसके औषधीय गुणों के कारण इसे अमृता का जड़ भी कहा जाता है. गिलोय में स्वास्थ्य लाभकारी गुण मिलते हैं. आयुर्वेद में इसके रस से लेकर पाउडर और कैप्सूल तक का प्रयोग किया जाता है. यहां तक कि वज़न घटाने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि वज़न घटाने में गिलोय कैसे कारगर साबित होता है-कब्ज को दूर करता है

कब्ज से हमारा पेट फूल जाता है. अगर ऐसे में आप गिलोय के जूस का सेवन करते हैं तो आपका कब्ज दूर हो जाएगा. साथ ही पेट भी अपने नैचुरल साइज में लौच जाएगी.

बॉडी में सूजन को ठीक करता है

कभी-कभी हमारे शरीर का कुछ हिस्सा सूजा हुआ लगता है और हम ये समझ बैठते हैं कि हम मोटे हो गए हैं. इस स्थिति में भी गिलोय फायदेमंद साबित होता है.

स्ट्रेस को रखे दूर

स्ट्रेस ओवरईटिंग का सबसे बड़ा कारण है. जब आप स्ट्रेस में होते हैं तो इसे दूर करने के लिए ज्यादा से ज्यादा खाते हैं और मोटे हो जाते हैं. गिलोय जूस आपकी मानसिक अवस्था को संतुलित रखता है.

Loading…

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मददगारअगर आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म कम रहेगा तो आपका खाना ठीक से नहीं डाइजेस्ट हो पाएगा. परिणामस्वरूप वह आपके शरीर का वज़न बढ़ाएंगे. इसलिए गिलोय का सेवन करें. यह आपके शरीर के मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 23, 2019, 2:31 PM IST

Loading…

You may also like...

Leave a Reply

%d bloggers like this: