बेहद गुणकारी है मुलेठी, क्या आप जानते हैं इसके ये फायदे?

बेहद गुणकारी है मुलेठी, क्या आप जानते हैं इसके ये फायदे?

बेहद गुणकारी है मुलेठी, क्या आप जानते हैं इसके ये फायदे?

मुलेठी एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है जिसमें कैल्शियम, वसा ग्लिसराइजिकऐसिड, ऐंटीऑक्सिडेंट, ऐंटीबायॉटिक और प्रोटीन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है.

खानपान में अनियमितता की वजह से ही लोगों को कई बार गंभीर बीमारियां हो जाती हैं. अगर आयुर्वेद में बताए गए नियमों और औषधियों का नियमपूर्वक इस्तेमाल किया जाए तो काफी हद तक कई बीमारियों से बचा जा सकता है. मुलेठी एक ऐसी ही औषधि है जो आपको कई बीमारियों से बचाती है. ज़्यादातर लोग मुलेठी को चूसना या पान में लेना पसंद करते हैं. मुलेठी एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है जिसमें कैल्शियम, वसा ग्लिसराइजिकऐसिड, ऐंटीऑक्सिडेंट, ऐंटीबायॉटिक और प्रोटीन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. आइए जानते हैं मुलेठी के सेवन के फायदे…

मुलेठी आपकी स्किन और बालों की समस्या के लिए भी बेहद कारगर है. इसके लिए आपको मुलेठी और आंवले को चूर्ण बनाकर पानी के साथ फंकी मारनी होगी. ऐसा करने से आपकी स्किन में ग्लो आएगा और बालों की सेहत भी अच्छी रहेगी.

मुलेठी के सेवन से पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द में भी काफी राहत मिलती है. पीरियड्स के दौरान अगर आपको ब्लड फ्लो ज्यादा होता है तो आप पानी में 2 टी स्पून मुलेठी पाउडर, 4 ग्राम मिश्री मिला लें और इस पानी को धीरे धीरे पी लें. ऐसा करने से आपको दर्द से तो राहत मिलेगी ही साथ ही रक्तत्राव भी ज्यादा नहीं होगा.

क्या आप भी बहुत जल्दी थक जाते हैं? अगर ऐसा है तो मुलेठी आपके लिए काफी चमत्कारी साबित हो सकती है. इसके लिए 2 ग्राम मुलेठी पाउडर को 1 टी स्पून घी और 1 टी स्पून शहद के साथ गर्म दूध में मिक्स कर पिएं. अगर आपको अल्सर की परेशानी है तो आप नियमित रूप से 1 गिलास दूध के साथ 1 टी स्पून मुलेठी पाउडर लेकर दिन में 2 या 3 बार फंकी मार सकते हैं.

सौजन्य :न्यूज 18

You may also like...

Leave a Reply

%d bloggers like this: