यहां फ्लैट और प्लॉट नीलाम कर रहा है सरकारी बैंक, 40% तक सस्ते हैं दाम

यहां फ्लैट और प्लॉट नीलाम कर रहा है सरकारी बैंक, 40% तक सस्ते हैं दाम

प्रतीकात्मक तस्वीर

अगर थोड़ा स्‍मार्ट तरीका अपनाया जाए तो घर 40 फीसदी तक सस्‍ता मिल सकता है. इंडियन ओवरसीज़ बैंक ई-नीलामी के जरिए फ्लैट्स और प्लॉट की नीलामी कर रहा हैं.

  • Share this:
अपना घर खरीदने का सपना सबका होता है, लेकिन इसको पूरा चुनिंदा लोग ही कर पाते हैं. हालांकि, अगर थोड़ा स्‍मार्ट तरीका अपनाया जाए तो घर 35 फीसदी तक सस्‍ता मिल सकता है. आपको शायद यह जानकारी नहीं हो कि बैंक हर साल हजारों फ्लैट्स या घरों की नीलामी करता है. ई-नीलामी का जोर बढ़ने से यह प्रक्रिया लगभग हर दिन और सालभर चलती रहती है. आपको बता दें कि इंडियन ओवरसीज़ बैंक ने लोन न लौटाने वाले लोगों की प्रॉपर्टी को कब्‍जे में लेकर नीलामी की प्रक्रिया शुरू की है. ये बैंक दिल्‍ली सहित 3 राज्‍यों में प्‍लॉट व फ्लैट की नीलामी कर रहे हैं. ई-नीलामी की इस प्रक्रिया में कोई भी भाग ले सकता  है. दिलचस्‍प बात यह है कि इन प्रॉपर्टी का रिजर्व प्राइस 10 से 25 लाख रुपए तक है. मात्र 10 फीसदी अर्नेस्‍ट मनी डिपॉजिट कर कोई भी व्‍यक्ति इस नीलामी में अपनी बोली लगा सकता है.नीलामी में खरीद सकते हैं सस्ता घर- नीलामी मामलों के एक्‍सपर्ट और वकील अमित मिश्रा के अनुसार, इस मामले में सबसे जरूरी नीलामी की तारीख और इसकी पूरी प्रक्रिया समझने की है. चूंकि देश में सालभर में 50 हजार से अधिक नीलामी होती है, ऐसे में स्‍मार्ट लोगों को अच्‍छा और सस्‍ता घर हाथ लग सकता है.(ये भी पढ़ें-और सस्‍ते होंगे घर, बिल्‍डर्स पर नकेल कसने के लिए सरकार ने लिया एक बड़ा फैसला)

सस्‍ता होम लोन चाहिए तो इन 6 बातों का जरूर रखें ख्‍याल

आइए जानें कुछ ऐसी ही नीलामी के बारे में…

16 लाख में खरीदें दिल्‍ली में घर- इंडियन ओवरसीज बैंक द्वारा भोगल, जंगपुरा स्थित मौजा अलीगंज में एक घर की नीलामी की जा रही है. यह एक बेसमेंट है, जिसका साइज 52.5 वर्ग गज है. इसका रिजर्व प्राइज 16.60 लाख रुपए रखा गया है. आपको कम से कम 50 हजार रुपए अधिक की बोली लगानी होगी और अर्नेस्‍ट मनी डिपॉजिट 1.70 लाख रुपए है. अगर आप बोली में भाग लेना चाहते हैं तो आपको 26 जुलाई तक ऑनलाइन एप्‍लीकेशन सबमिट करनी होगी. बोली 27 जुलाई को दोपहर 11 से 1 बजे के बीच लगाई जाएगी. अगर आप बोली लगाने चाहते हैं तो आप   http://iob.foreclosureindia.com पर सबमिट कर सकते हैं. (ये भी पढ़ें-सरकार को दें पड़ोसी की ये जानकारी, पाएं 1 करोड़ रुपये!)

20 लाख में फ्लैट- इंडियन ओवरसीज बैंक दिल्‍ली के नरेला स्थित डीडीए फ्लैट की नीलामी कर रहा है. सेक्‍टर बी-2 स्थित इस फ्लैट का साइज 452 वर्ग फुट है. फ्री होल्ड एलआईजी फ्लैट का रिजर्व प्राइस 19.71 लाख रुपए रखा गया है. इसकी नीलामी 27 जुलाई को सुबह 11 से दोपहर 1 बजे के बीच होगी. बोली में शामिल होने के लिए आपको 26 जुलाई पांच बजे तक अप्‍लाई करना होगा. आप ई ऑक्‍शन के लिए http://www.iob.in/e-auctions.aspx पर अप्‍लाई कर सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑनलाइन बिज़नेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 21, 2018, 7:44 AM IST

Loading…

You may also like...

Leave a Reply

%d bloggers like this: