लो फैट डायट लेने से कम होगा ब्रेस्ट कैंसर का खतरा

लो फैट डायट लेने से कम होगा ब्रेस्ट कैंसर का खतरा

शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन महिलाओं के डायट में कम फैट जैसे फल, सब्जियां, अनाज युक्त खाने शामिल थे, उनमें ब्रेस्ट कैंसर से होने वाली मौत के मामले कम पाए गए

शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन महिलाओं के डायट में कम फैट जैसे फल, सब्जियां, अनाज युक्त खाने शामिल थे, उनमें ब्रेस्ट कैंसर से होने वाली मौत के मामले कम पाए गए.

डायट में अगर फैट कम हो तो वाजिब है कि वह हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होगा. लो फैट डायट लेने का सबसे पहला फायदा जो हमें नज़र आता है वह वेट यानी की वजन में कंट्रोल. लेकिन हाल ही ‘न्यूट्रिशन’ नाम के एक जर्नल में छपे अध्ययन के मुताबिक लो फैट डायट या कम वसा (fat) वाले खाने से ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कुछ हद तक कम किया जा सकता है.

अध्ययन में लो फाट डायट के दीर्घकालिक लाभों के बारे में ज़िक्र किया गया है. शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन महिलाओं के डायट में कम फैट जैसे फल, सब्जियां, अनाज युक्त खाने शामिल थे, उनमें ब्रेस्ट कैंसर से होने वाली मौत के मामले कम पाए गए.

अध्ययन के सह-लेखक और फ्रेड हच के सार्वजनिक स्वास्थ्य विज्ञान प्रभाग के निदेशक डॉ गार्नेट एंडरसन ने कहा, हालांकि ऐसे कई आहार हैं जो वजन घटाने जैसे अल्पकालिक लाभ प्रदान करते हैं, लेकिन यह अध्ययन वैज्ञानिक रूप से कम वसा वाले (low fat) आहार के दीर्घकालिक स्वास्थ्य प्रभावों के बारे में बात करता है.

अध्ययन में स्तन कैंसर से होने वाली मृत्यु में 15-35 प्रतिशत की कमी देखी गई,वहीं इंसुलिन पर निर्भर मधुमेह में 13-25 प्रतिशत की कमी और आधारभूत उच्च रक्तचाप के बिना 23,000 महिलाओं में कोरोनरी हृदय रोग में 15-30 प्रतिशत की कमी देखी गई है.

सौजन्य: न्यूज 18 हिन्दी

You may also like...

Leave a Reply

%d bloggers like this: