वजन कम करने के लिए खाएं कितनी रोटियां? जानिए…

वजन कम करने के लिए खाएं कितनी रोटियां? जानिए...

मोटापा कम करने के लिए कितनी रोटियों का सेवन किया जाए यह जानना बेहद जरूरी है. पुरुषों और महिलाओं के लिए यह मात्रा अलग अलग हो सकती है.

मोटापा कम करने के लिए कितनी रोटियों का सेवन किया जाए यह जानना बेहद जरूरी है. पुरुषों और महिलाओं के लिए यह मात्रा अलग अलग हो सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 4, 2019, 2:21 PM IST
  • Share this:
भारतीय खाने की थाली रोटी के बिना अधूरी है. सब्जी चाहे कितनी ही मसालेदार और स्वादिष्ट बनी हो लेकिन अगर रोटी नहीं है तो उसका स्वाद एकदम बेमजा ही लगेगा. हर किसी की डायट अलग अलग होती है लेकिन अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो आपको अपने खाने की थाली में रोटियों की संख्या पर नजर रखनी होगी ताकि जरूरत से ज्यादा आपका कैलोरी इनटेक ना हो. आइए जानते हैं खाने की थाली में कितनी रोटियां होनी चाहिए…नवभारत टाइम्स की खबर के अनुसार, बॉडी को कितने कार्ब्स की आवश्यकता है इसी बात पर रोटियों की संख्या निर्धारित होनी चाहिए. रोटियों की संख्या तय करते वक्त आपको इस बात का भी ख्याल रखना चाहिए कि आपका दिन भर का कैलोरी इनटेक क्या है. बता दें कि जब आप दिन भर में दूध, चीनी जैसे अन्य खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तब भी आपके शरीर में अतिरिक्त कार्ब्स की मात्रा जाती है. अगर आपका नियमित रुटीन भी कुछ ऐसा ही है तो आपको अपनी थाली में रोटी की संख्या कम करनी चाहिए.

मोटापा कम करने के लिए कितनी रोटियों का सेवन किया जाए यह जानना बेहद जरूरी है. पुरुषों और महिलाओं के लिए यह मात्रा अलग अलग हो सकती है. अगर महिलाओं की बात की जाए तो जिन्हें रोजाना खाने में 1400 कैलोरी लेनी है तो उन्हें पूरे दिन में 4 रोटियां लेनी चाहिए. दो दोपहर में और 2 रोटियां शाम को. अगर पुरुषों की बात की जाए तो उनका कैलोरी इनटेक अलग हो सकता है. मान लीजिए कि उन्हें दिनभर में 1700 कैलरीज लेनी है तो ऐसे में वो कुल 6 रोटियों का सेवन कर सकते हैं.

जानकारों के मुताबिक़, अमूमन दिन के खाने में रोटियां शामिल करना ज्यादा बेहतर रहता है बजाये कि रात के खाने में. दिन में खाना ज्यादा बेहतर तरीके से पचता है बजाए कि रात के. ऐसा इसलिए होता है कि रोटी में फाइबर काफी मात्रा में होता है जिससे कि खाना धीमे लेकिन बेहतर तरीके से पचता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

Loading…

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 12:23 PM IST

Loading…

You may also like...

Leave a Reply

%d bloggers like this: