OMG! दून-हरिद्वार हाइवे पर गुलदार का शिकार बना कांवड़िया

OMG! देहरादून-हरिद्वार हाइवे पर गुलदार का शिकार बना हरियाणा का कांवड़िया

देहरादून-हरिद्वार हाइवे से लगी राजाजी टाइगर रिजर्व की मोतीचूर रेंज के रायवाला में एक कांवड़िए का शव मिला है. माना जा रहा है कि कांवड़िए को गुलदार ने शिकार बनाया होगा.

अनुमान लगाया जा रहा है कि हाईवे से गुज़र रहा कांवड़िया शौचालय या किसी और कारण से जंगल के अंदर गया होता तो गुलदार ने उसे शिकार बना लिया होगा.

  • Share this:
देहरादून-हरिद्वार हाइवे से लगी राजाजी टाइगर रिजर्व की मोतीचूर रेंज के रायवाला में एक कांवडिए का शव मिला है. कांवड़िए की पहचान हरियाणा निवासी के रूप में हुई है. इससे एक बार फिर इस पूरे क्षेत्र में दहशत बन गई है. माना जा रहा है कि कांवडिए को गुलदार ने शिकार बनाया होगा. इस क्षेत्र में गुलदार के हमले में मौत की इस साल यह तीसरी घटना है. हालांकि राजाजी टाइगर रिज़र्व प्रबंधन का कहना है कि गुलदार के हमले से मौत की बात कहना जल्दबाज़ी होगी, अभी इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है.मैन-एनिमल कन्फिलक्ट का हॉट स्पॉट 

यह पूरा क्षेत्र लंबे समय से मैन-एनिमल कन्फिलक्ट का हॉट स्पॉट बना हुआ है. यहां पांच सालों में गुलदार 21 लोगों को अपना निवाला बना चुका है. राजाजी टाइगर रिजर्व की मोतीचूर रेंज के इस क्षेत्र में रायवाला, हरिपुरकलां, प्रतीत नगर और मोतीचूर जैसे बड़े कस्बे हैं. हरिद्वार-देहरादून हाईवे से लगे इन गांवों का रास्ता पार्क के बीच से होकर गुजरता है.

अनुमान लगाया जा रहा है कि हाईवे से गुज़र रहा कांवड़िया शौचालय या किसी और कारण से जंगल के अंदर गया होता तो गुलदार ने उसे शिकार बना लिया होगा. भारतीय वन्यजीव संस्थान की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस पूरे क्षेत्र में 40 गुलदार मौजूद हैं और गुलदार की ये तादाद ही लोगों के लिए आतंक का पर्याय बन गई है.

ये स्पॉट राजाजी पार्क प्रशासन के लिए भी सरदर्द बना हुआ है. पिछले पांच सालों में यहां से आठ गुलदारों को पिंजरे में कैद कर जंगल के दूसरे हिस्से में छोड़ा जा चुका है. तीन गुलदारों को ट्रेंक्युलाइज कर पार्क प्रशासन चिड़ियापुर रेस्क्यू सेंटर भेज चुका है. 11 जुलाई 2018 को आतंक का पर्याय बने एक  गुलदार को यहां मारा भी गया था.

Facebook पर उत्‍तराखंड के अपडेट पाने के लिए कृपया हमारा पेज Uttarakhand लाइक करें

VIDEO: घर में घुसे तेंदुए को गृहस्वामी ने किया कैद, मौके पर वन विभाग की टीम 

Loading…

इस रिहायशी इलाके में घूम रहे 40 तेंदुए, 5 सालों में 20 नागरिकों को बनाया निवाला 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 31, 2019, 10:52 AM IST

Loading…

You may also like...

Leave a Reply

%d bloggers like this: