Online पढ़ाकर कर सकते हैं लाखों की कमाई

Online पढ़ाकर कर सकते हैं लाखों की कमाई

भारत के शिक्षा स्थर को सुधारने के लिए सरकार और कई एजुकेशनल इंस्टिट्यूटों द्वारा कई मुहिम चलाई जा रही हैं, उसी का एक पार्ट है ऑनलाइन टीचिंग.

भारत के शिक्षा स्थर को सुधारने के लिए सरकार और कई एजुकेशनल इंस्टिट्यूटों द्वारा कई मुहिम चलाई जा रही हैं, उसी का एक पार्ट है ऑनलाइन टीचिंग.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 13, 2017, 12:15 PM IST
  • Share this:
ऑनलाइन टीचिंग का इन दिनों बोलबाला है. बच्चों और युवाओं में इसका क्रेज काफी बढ़ रहा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, 89% लोग नौकरी के साथ ऑनलाइन कोर्स करना चाहते हैं और बड़ी संख्‍या में लोग कर भी रहे हैं, ताकि उनकी अच्छी तरक्‍की हो या फिर उन्‍हें अच्छी नौकरी मिले.क्या है ऑनलाइन टीचिंग
ऑनलाइन टीचिंग इंटरनेट के माध्यम से कंप्यूटर या मोबाइल का यूज कर पढ़ाना है. ऑनलाइन टीचिंग में वेबिनर, ऑडियो और वीडियो का यूज किया जाता है, जो बच्चों और युवाओं को काफी लुभावना लगता है. ऑनलाइन शिक्षा उन लोगों के लिए भी वरदान है, जिन लोगों के पास पढ़ने की अच्छी सुविधा नहीं है. ऑनलाइन लर्निंग से वे अच्छी स्किल्स और शिक्षा पा सकते हैं.

ई-लर्निंग सिर्फ शहरों तक नहीं

ई-लर्निंग ने ग्रामीण क्षेत्रों में भी क्रांति ला दी है, गॉंव में ई-चौपाल के माध्यम से किसानों को खेती की नई तकनीकों के बारे में और नए कीटनाशकों के बारे में बताया जाता है, जिससे किसानों को सफल में हो रहे नुकसान से बचाया जा सके.

कई इंस्‍टीट्यूट दे रहे हैं ई-टीचिंग फैसिलिटी
ये इंस्टीट्यूट स्कूलों, छात्रों और अध्यापकों की ई-टीचिंग से जुड़ी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं. एनिमेटिड एण्ड इंस्‍ट्रक्टिव टूल्स के जरिए क्रिएटिव वीडियो और ऑडियो बनाए जाते हैं, जिन्‍हें देखना और सुनना काफी रुचिकर है. इस तकनीक को यूज करने का सबसे ज्यादा फायदा ये है कि इसको एक बार बनाकर लाखों छात्र-छात्राएं इसका लाभ लगातार लेते रहते हैं. मेरिट नेशन, बीवाईजेयू इंस्टीट्यूट जैसे कई इंस्टिट्यूट ये फैसिलिटी दे रहे हैं.

Loading…

कई बड़े कोर्स भी हैं ऑनलाइन
आजकल कई बड़े कोर्स भी ऑनलाइन कराए जा रहे हैं. ये हैं पोपुलर ऑनलाइन कोर्स- मशीन लर्निंग, एंड्रॉइड डेवलपमेंट, डिजिटल मार्केटिंग, आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस, वेब डेवलपमेंट, डाटा एनालिटिक्स. इन कोर्स को करने के बाद उम्मीदवार को अच्छी सैलरी की नौकरी मिल जाती है, जिस वजह से इन कोर्स को करने का क्रेज बढ़ गया है.ऑनलाइन टीचिंग से कर सकते हैं इतनी कमाई 
कोर्स की मांग बढ़ने से बढ़ रही हैं ऑनलाइन लेक्चर देने वाले टीचर्स की डिमांड. ऑनलाइन लेक्चररों को उनकी काबिलियत के हिसाब से 25,000 से 1 लाख रुपए तक सैलरी मिल जाती है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑनलाइन बिज़नेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 13, 2017, 11:58 AM IST

Loading…

You may also like...

Leave a Reply

%d bloggers like this: