web designing कोर्स से कमा सकते हैं 50-60 हजार महीना

web designing कोर्स से कमा सकते हैं 50-60 हजार महीना

आने वाले समय में सरकारी संस्‍थानों से लेकर प्राइवेट कंपनियों तक सभी जगहों पर ब्‍लॉकचेन टेक्‍नोलॉजी की समझ रखने वालों की जरूरत होगी. इस समय विदेशों की कई यूनिवर्सिटी में ब्‍लॉकचेन टेक्‍नोलॉजी के कई कॉर्सेज चल रहे हैं. भारत में आईआईटी में भी इस कोर्स को पढ़ाया जाता है. माना जा रहा है कि जल्‍द ही इससे जुड़े शॉर्ट और लॉन्‍ग टर्म कोर्सेज शुरू होंगे.

वेबसाइट डिजाइनिंग एक ऐसा ही कॅरियर है, जो खूबसूरत और उपयोगी वेब पेज बनाने की प्रोफेशनल स्किल डेवलप करता है.

  • Share this:
इंटरनेट आज लोगों की जिंदगी का अहम हिसा बन गया है. इंटरनेट पर इस समय लाखों वेबसाइटें उपलब्ध हैं, जिनके माध्यम से लोगों को हर तरह की इनफाॅर्मेशन मिलती है. वेबसाइट डिजाइनिंग एक ऐसा ही कॅरियर है, जो खूबसूरत और उपयोगी वेब पेज बनाने की कला पर आधारित है.तकनीक और क्रिएटिविटी का संगम है वेब डिजाइनिंग
वेब डिजाइनिंग तकनीक और क्रिएटिविटी का संगम है. वेबसाइट सभी सेक्टर का हिसा बन चुकी हैं- चाहे वो एजुकेशन, बिजनेस, पब्लिक व प्राइवेट सेक्टर हो. इसकी वजह है डिजिटल मीडिया का तेजी से विकास.

वेब डिज़ाइनर के रूप में आपका रोल 

आज लगभग हर क्षेत्र में वेब डिजाइनर की जरूरत है. एक वेब डिजाइनर के रूप में आपका काम यह तय करना है कि वेबसाइट का लुक क्या होगा, कंटेंट कहां और कैसे प्लेस किया जाएगा, जिससे वेबसाइट का लुक एंड फील अच्छा हो.

वेब डिजाइनिंग सीखने के लिए ये कोर्स कर सकते हैं 
आप 12वीं के बाद वेब डिजाइनिंग में करियर बना सकते हैं. इसके लिए कई तरह के कोर्सेस उपलब्ध हैं. वेब डिजाइनिंग में शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और डिग्री कोर्स कराए जाते हैं. वेबसाइट डिजाइनिंग का डिप्लोमा कोर्स 3 से 6 महीने का होता है और डिग्री कोर्स 3 साल तक का है, जिसमें वेब डिजाइन के साथ-साथ फिल्म एनीमेशन भी सिखाया जाता है और बीएससी इन एनीमेशन की डिग्री दी जाती है.

Loading…

वेबडिजाइनिंग के साथ ये स्किल्स भी सीख जाएंगे
इस कोर्स के दौरान आपको टेंपलेट डिजाइनिंग, लोगो डिजाइनिंग, 3डी व 2डी एनिमेशन, पोर्टफोलियो डिजाइनिंग, फ्लैशन, बैनर डिजाइनिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, वेबसाइट मेंटेनेंस, एचटीएमएल, जावा स्क्रिप्ट जैसी स्किल्स भी सिखाई जाती है.यह है फीस
इस कोर्स के लिए अलग-अलग संस्थान अपनी प्रतिष्ठा के अनुसार अलग-अलग फीस लेते हैं. लेकिन लगभग सभी इंस्टीट्यूट डिप्लोमा कोर्स कराने के लिए 7,000 से 18,000 रुपए तक फीस ले रहे हैं.

सैलरी
जहाँ तक रोजगार के अवसरों की बात की जाए तो प्रतिदिन नई-नई वेबसाइटें लॉन्च हो रही हैं. वेबसाइट डिजाइनिंग कोई 10 से 5 का जॉब नहीं है. आप इस काम को घर बैठकर भी कर सकते हैं. इस फील्ड में नए वेबसाइट डिजाइनरों को इनके स्किल के हिसाब से 15 से 20 हजार रुपए की नौकरी आसानी से मिल जाती है. दूसरे सॉफ्टवेयर्स का ज्ञान, एक्सपीरियंस और डिजाइनिंग की क्वालिटी के आधार पर लोग 50-60 हजार रुपए प्रति महिना भी कमा लेते हैं.

आपके सामने हर रोज कुछ नया करने की चुनौती कभी खत्म नहीं होती. अगर आप डिजाइनिंग को एंजॉय नहीं करते तो बहुत जल्दी ऊबने लगेंगे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑनलाइन बिज़नेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 7, 2017, 4:36 PM IST

Loading…

You may also like...

Leave a Reply

%d bloggers like this: